UPSSSC Group C Recruitment: यूपी में समूह ग की भर्ती के लिए होगी प्रीलिम्स परीक्षा, 1 साल के लिए होगी वैध - Rai Academy

UPSSSC Group C Recruitment: यूपी में समूह ग की भर्ती के लिए होगी प्रीलिम्स परीक्षा, 1 साल के लिए होगी वैध

UPSSSC Group C Recruitment 2020 Prelims Exam: उत्तर प्रदेश सरकार ने ग्रुप सी के पदों पर भर्ती के लिए नई व्यवस्था लागू की है.  इसका उद्देश्य भर्ती के दौरान होने वाली किसी भी प्रकार की धांधली को रोकना होगा. इसके लिए उत्तर प्रदेश सेवा चयन आयोग {UPSSSC} द्विस्तरीय परीक्षा प्रणाली में प्रारंभिक परीक्षा (पेट) कराएगा. इसका रिजल्ट परसेंटाइल स्कोर के आधार पर जारी किया जाएगा.  यह एक साल के लिए मान्य होगा.

इस संबंध में शासनादेश प्रदेश के अपर मुख्य सचिव  कार्मिक मुकुल सिंहल ने जारी कर दिया है. प्रीलिम्स परीक्षा एक साल में एक बार आयोजित करवाई जायेगी. इस नई व्यवस्था में प्राप्त अंकों के आधार पर रिजल्ट घोषित नहीं किये जायेंगे बल्कि परसेंटाइल स्कोर ही घोषित किया जाएगा. परसेंटाइल स्कोर के आधार पर ही मुख्य परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों की शार्ट लिस्टिंग की जायेगी. विभिन्न विभागों की स्पेशल जरूरतों व सेवा नियमावलियों के प्रावधानों के मुताबिक़  प्रारंभिक परीक्षा में मिले परसेंटाइल स्कोर के आधार पर शॉर्टलिस्टिंग किए गए अभ्यर्थियों को  मुख्य परीक्षा, कौशल परीक्षा या शारीरिक परीक्षा में शामिल किया जाएगा.

प्रारंभिक परीक्षा में प्राप्त परसेंटाइल स्कोर अगले एक वर्ष तक मान्य होंगें या केंद्र सरकार द्वारा भविष्य में आयोजित की जाने वाली परीक्षा में प्राप्त अंक के आधार पर, जो इन दोनों पहले हो तक के लिए मान्य होगा. राष्ट्रीय भर्ती संस्था (NRA-एनआरए) के गठन के बाद आयोग, मुख्य परीक्षाओं के लिए कैंडिडेट्स की शार्टलिस्टिंग एनआरए के सामान्य अर्हता परीक्षा (सीईटी) में प्राप्त स्कोर के आधार पर करेगा.

नई व्यवस्था से अभ्यर्थियों को  अलग – अलग भर्ती परीक्षा के लिए बार बार आवेदन करने की जरुरत नहीं पड़ेगी.  “अपने अभ्यर्थी को जाने” प्रक्रिया को अपनाते हुए उनका एक बारगी पंजीकरण कराए जाने और द्विस्तरीय परीक्षा प्रणाली के अंतर्गत समूह ग के विभिन्न विभागों के सभी प्रकार के पदों के लिए प्रारंभिक अर्हकारी परीक्षा आयोजित होगी.

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *